Chat-GPT-क्या-है-Open-AI

Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है – GPT by Open AI

आखिर क्या है Chat GPT? आप आजकल सब जगह सुन रहे होगें कि चैट जीपीटी गूगल को टक्कर दे रहा है। तो जानते हैं क्या है Chat GPT, यह कैसे काम करता है और इसकी खास बात क्या है।

चैट जीपीटी एक ऐसा चैटबॉट है, जो आपके हर सवाल का जवाब सरल भाषा में, चार पाँच लाइनों में लिख कर देता है। अभी यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही समझता है और जल्द ही इसे और भाषाओं में लांच किया जाएगा। 

 जैसे गूगल पर आप कोई चीज सर्च करते होंगे तो आपके सामने बहुत सारे लिंक वीडियोस आ जाती हैं, तो ऐसे में सही जानकारी ढूंढना कठिन हो जाता है।  इसी समस्या को हल करने के लिए चैट जीपीटी को मार्किट में लाया गया है।

चैट जीपीटी  से सवाल पूछने पर आपको कोई भी लिंक नहीं मिलता। यह सिर्फ चार-पाँच  लाइनों में ही आपके सवाल का जवाब देता है। फिलहाल अभी यह टेस्टिंग फेस में है। 

क्या है Chat GPT?

चैट जीपीटी एक चैटबॉट है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। इसे Open AI द्वारा बनाया गया है। यह आपके सवालों का जवाब सरलता से देने के लिए बनाया गया है। 

खास तौर पर इसे लोगों के सवालों का सटीक और सरल जवाब देने के लिए बनाया गया है।  यह आपके सवाल का जवाब चार पांच लाइनों में लिख कर देता है।  इसमें गूगल की तरह आपको लिंक नहीं दिखेंगे।  जो इसे खास बनाता है।

सोशल मीडिया यूजर्स के मुताबिक, यह चैटबॉट आपकी वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिख सकता है, छुट्टी के लिए पत्र लिख सकता है और कवर लेटर भी लिख सकता है। 

बता दें कि चैट जीपीटी 30 नवंबर 2022 को लांच हुआ है और अभी यह शुरुआती दौर में है। फिलहाल यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है। अभी तक 2 मिलियन यूजर इस चैटबॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं।  भविष्य में ये गूगल को टक्कर दे पाएगा या नहीं ये कहना अभी मुश्किल है। 

Chat GPT फुल फॉर्म

Chat GPT: Chat Generative Pre trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर)

क्या Chat GPT फ्री है?

 हां अभी तक तो यह फ्री है। ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने रविवार को कहा है कि, “भविष्य में हमें इसे मोनेटाइज करना होगा, कम्प्यूटर्स की लागत आंखों में पानी लाने वाली है”। 

लेकिन OpenAI को लगता है कि इसके GPT टूल्स के लिए कुछ ग्राहक मिल गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, निवेशक OpenAI में 2023 में $200 मिलियन और 2024 में $1 बिलियन निवेश कर सकते हैं। 

Chat GPT को किसने बनाया?

चैट जीपीटी को ओपन एआई द्वारा बनाया गया है, जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है। इसका उद्देश्य एक आर्टिफिशियल बुद्धि प्रणाली बनाना है जो सुरक्षित और उपयोगी होगी। 

इसके पहले भी  Open AI कुछ टूल्स बना चुकी हैं। जैसे  GPT-3, जो इंसानों की तरह लिख सकता है और DALL-E,  जो एक आर्ट बनता है जिसे अब “जेनेरेटिव आर्ट” कहा जाता है। 

क्या चैट जीपीटी गूगल से बेहतर है?

गूगल अक्सर आपके प्रश्नों के उत्तर सुझावों के रूप में कई वेबसाइटों के लिंक पेश करके देता है जो उसे सही लगता है। और दूसरी तरफ Chat GPT के उत्तर गूगल के सुझावों से बहुत आगे निकल जाते हैं। चैट जीपीटी आपके सवालों के जवाब बिल्कुल सरल भाषा में चार पांच लाइनों में दे देता है। 

लेकिन चैट जीपीटी के उत्तरों पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता। इस पर भरोसा करने से पहले असली स्रोतों से जानकारी वेरीफाई करना अच्छा रहेगा।

ChatGPT उत्तरों की सत्यता की जाँच करने में कुछ काम करना पड़ता है क्योंकि यह आपको बिना किसी लिंक या उद्धरण के सिर्फ लिख कर जवाब देता है। लेकिन यह कुछ मामलों में उपयोगी हो सकता है। 

आपने गूगल पर चैट जीपीटी जैसे उत्तर तो नहीं देखे होंगे लेकिन गूगल पहले से ही गूगल सर्च में  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करता है। 

क्या चैट जीपीटी गूगल को टक्कर दे पाएगा या नहीं इस नतीजे पर पहुंचना अभी जल्दबाजी होगी। 

Chat GPT के फायदे

  • ये आपके सवालों के जवाब सीधे और सरल भाषा में देता है। 
  • ये यूजर की पहली बात-चीत याद रखता है। 
  • Chat GPT के जरिये आर्टिकल भी लिख सकते है। 
  • ये आपके लिए छुट्टी के लिए पत्र भी लिख सकता है।

Chat GPT की सीमाएं 

  • चैट जीपीटी कभी-कभी गलत जानकारी भी बता देता है। तो इसकी जानकारी पहले वेरीफाई कर लेना ही ठीक रहेगा।
  • चैट जीपीटी पास अभी सीमत जानकारी है और इसको 2021 के बाद की कोई जानकारी नहीं है। 
  • कई बार ये खतरनाक निर्देश भी दे देता है। 
  • ये सिर्फ अंग्रेजी भाषा तक सीमत है।

FAQ Chat GPT

क्या चैट जीपीटी फ्री है?

हाँ, चैट जीपीटी बिलकुल फ्री है।

चैट जीपीटी की फुल फॉर्म क्या है?

Chat GPT: Chat Generative Pre trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर)

चैट जीपीटी का मालिक कौन है?

चैट जीपीटी को ओपन एआई (OpenAI)द्वारा बनाया गया है, जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है।

क्या Chat GPT हिंदी भाषा को समझता है?

फिलहाल Chat GPT अंग्रेजी भाषा को स्पोर्ट करता है। लेकिन भविष्य में ये अन्य भाषाओं को स्पोर्ट करेगा।

ये भी पढ़े:
नथिंग फ़ोन के ओनर कौन है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Khatron Ke Khiladi 12 से एलिमिनेट हुई Rubina Dilaik और Jannat Zubair घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए (2022) – 4 नंबर वाला तो बहुत आसान है